Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

25 Feb.
In: India
Views: 0
25 Feb. 2023

25 सालों में सैकड़ों रिश्ते करवा चुके हैं प्रमुख समाजसेवी राजकुमार गोयल

न्यूज एण्ड फोटो :
परिचय सम्मेलनों के माध्यम से
25 सालों में सैकड़ों रिश्ते करवा चुके हैं प्रमुख समाजसेवी राजकुमार गोयल
दो दिलों को मिलाने का यह सामाजिक जज्बा औरों के लिए है प्रेरणा का स्त्रोत
राजकुमार गोयल का कहना उनके दिल में इस बात की टीस
की आज समाज में हमारी बेटे बेटियों के रिश्ते समय पर नहीं हो पा रहे
 
जींद : दो दिलों को मिलाना धर्म का कार्य है और धर्म के इस कार्य में जीन्द के प्रमुख समाजसेवी डा. राजकुमार गोयल पिछले कई दशकों से अपनी आहुति डाल रहे हैं। जीन्द की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से जुड़े गोयल पिछले 25 सालों में परिचय सम्मेलनों के माध्यम से सैकडो रिश्ते करवा चुके हैं। दो दिलों को मिलाने का यह सामाजिक जज्बा औरों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है।
आज समाज की सबसे बड़ी समस्या यह है कि विवाह योग्य प्रत्याशियों के समय पर रिश्ते नहीं हो पा रहे। माता पिता अपने बेटे बेटियों के लिए उचित रिश्ते ढूंढते ढूंढते परेशान हो रहे हैं। ऐसे में विवाह योग्य परिचय सम्मेलन सार्थक साबित हो रहे हैं। परिचय सम्मेलनों के माध्यम से विवाह योग्य प्रत्याशियों को उचित रिश्ते के चयन के लिए दर्जनों ऑप्शन मिल जाते हैं। शुरू शुरू में जब परिचय सम्मेलन होने शुरू हुए तब समाज ने परिचय सम्मेलनों को अच्छी नजरों से नही देखा। समय के साथ बदलाव आया। बिचौलियों की भूमिका कम होती रही। समाज में रिश्ते करवाने वाले कम होते गए।
ऐसे में परिचय सम्मेलन कामयाब होने लगे। धीरे धीरे और निखार आया और परिचय सम्मेलन और ज्यादा सार्थक साबित होने लगे। वैसे तो आजादी के बाद से ही देश में परिचय सम्मेलनों का रिवाज रहा है लेकिन हरियाणा में 1995 के बाद से ही परिचय सम्मेलन आयोजित होने लगे। हरियाणा में जीन्द, करनाल, कुरुक्षेत्र, रोहतक, पलवल, अंबाला, गुरुग्राम, पंचकूला, रेवाड़ी, भिवानी इत्यादि जिलों में समय समय पर परिचय सम्मेलन आयोजित होते रहे है। जीन्द और करनाल इत्यादि जिलों में तो लगातार परिचय सम्मेलनों का आयोजन होता रहा हैं।
जीन्द की धरती पर 1997 में करवाया पहला परिचय सम्मेलन
जीन्द की धरती पर अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के अध्यक्ष व प्रमुख समाज सेवी राजकुमार गोयल की अध्यक्षता में 1997 में पहला परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री बनारसी दास गुप्ता मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। जीवन साथी के चयन के लिए सैकड़ों विवाह योग्य प्रत्याशी इस सम्मेलन में पहुंचे। उसके बाद राजकुमार गोयल की अध्यक्षता में 2001 में जीन्द में उतर भारत स्तर का विवाह योग्य अग्रवाल परिचय सम्मेलन आयोजित करवाया गया। इस सम्मेलन में प्रदेश के पूर्व मंत्री मांगेराम गुप्ता व अन्य कई राष्ट्रीय नेता मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे।
तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, नवीन जिंदल भी पहुंचे परिचय सम्मेलन में
2005 में भी अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के प्रधान राजकुमार गोयल की अध्यक्षता में जीन्द में ही एक विशाल परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ साथ नवीन जिंदल व अन्य कई मंत्री भी शामिल हुए। इन परिचय सम्मलेनों के माध्यमों से राजकुमार गोयल सैकड़ों विवाह योग्य प्रत्याशियों के रिश्ते करवाने में कामयाब रहे। इसके बाद प्रधान राजकुमार गोयल की अध्यक्षता में 2009 में भी जीन्द की धरती पर विशाल परिचय सम्मेलन का आयोजन करवाया गया।
अरविंद केजरीवाल भी पहुंचे परिचय सम्मेलन में
2013 में भी अग्रवाल समाज के प्रधान राजकुमार गोयल की अध्यक्षता में जीन्द में उतर भारत स्तर का परिचय सम्मेलन आयोजित करवाया गया जिसमें देश प्रदेश से सैकड़ों विवाह योग्य प्रत्याशी अपने जीवन साथी की तलाश में पहुंचे। उसके बाद 2018 में फिर जीन्द के अग्रसेन स्कूल में उतर भारत स्तर का विशाल परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। परिचय सम्मेलन में जहां रिकार्डतोड भीड पहुंची वही एक हजार से ज्यादा विवाह योग्य प्रत्याशियों ने अपने जीवन साथी की तलाश में सम्मेलन में भाग लिया।
गोयल को परिचय सम्मेलनों का जनक कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी
इन दर्जनों परिचय सम्मेलनों के माध्यम से सैकड़ों विवाह योग्य प्रत्याशियों के रिश्ते करवा चुके राजकुमार गोयल को परिचय सम्मेलनों का जनक कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी। अब तो प्रदेश में जहां जहां भी परिचय सम्मेलन होते हैं वहां वहां गोयल को जरूर आमंत्रित किया जाता है। गोयल का कहना है कि आज परिचय सम्मेलन समाज की जरूरत है जिसके चलते वे निस्वार्थ होकर परिचय सम्मेलनों के माध्यम से रिश्ते करवा रहे हैं। गोयल का कहना है आज समाज में न जाने ऐसे कितने भाई बहन हैं जिनकी उम्र 30-30, 35-35 साल को पार कर गई है इनके रिश्ते समय पर हो जाने चाहिए थे इस बात का उन्हें दर्द रहता है और इसी दर्द को अपना दर्द समझते हुए वे परिचय सम्मेलन के माध्यम से इन भाई बहनों के रिश्ते करवाने में जुटे हैं। गोयल का कहना है कि अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा की पूरी टीम के सहयोग से ही यह कार्य संभव हो पाता है। इस काम में जहां पूरे हरियाणा से सभी जिलों के अध्यक्ष व उनकी पूरी टीम का सहयोग रहता है वही उनकी जीन्द इकाई की टीम रामधन जैन, सावर गर्ग, पवन बंसल, सुभाष गर्ग, मनोज गुप्ता, सोनू जैन, गोपाल जिंदल, पवन सिंगला, राजेश गोयल, बजरंग सिंगला, जयभगवान, सुशील सिंगला, मनीष गर्ग, रजत सिंगला, जतिन जिंदल इत्यादि का पूरा पूरा सहयोग रहता है।

No comments yet...

Leave your comment

80519

Character Limit 400