Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

09 Feb.
In: India
Views: 0
09 Feb. 2023

यदि आप के घर में गैस गीजर है तो जरा सावधान

यदि आप के घर में गैस गीजर है तो जरा सावधान : राजकुमार गोयल

जीन्द : अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के अध्यक्ष एवं प्रमुख समाजसेवी डॉ. राजकुमार गोयल ने लोगों से अपील की है यदि उनके घर में गैस गीजर है तो इस बात का जरूर से जरूर ध्यान रखंे कि उसमे वेंटिलेशन जरूर हो। राजकुमार गोयल आज यहा गैस गीजर को लेकर दिनो दिन हो रहे हादसों पर जन जागरूक अभियान चलाने को लेकर पदाधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर रामधन जैन, सावर गर्ग, पवन बंसल, मनीष गर्ग, रजत सिंगला, सुभाष गर्ग, बजरंग सिंगला, जय भगवान, सोनू जैन, गोपाल जिन्दल, पवन सिंगला, मनोज गुप्ता इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
इस बैठक में गैस गीजर से हो रहे हादसों पर चिंता व्यक्त की गई व इस बारे विचार विमर्श किया गया कि इस प्रकार के हादसों पर रोक लगाने के लिए जन जागरूक अभियान अवश्य चलाया जाना चाहिए। बैठक को संबोधित करते हुए राजकुमार गोयल ने कहा कि यदि आपके घर में गैस गीजर है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। आप इस बात का जरूर से जरूर ध्यान रखे जिस बाथरूम में गैस गीजर है उसमे वेंटिलेशन जरूर हो। यदि वेंटिलेशन नहीं है तो बाथरूम की खिड़की परमानेट खुली रखें। यदि संभव हो तो गैस गीजर को ही बाथरूम से बाहर लगवा ले। गोयल का कहना है कि विशेषज्ञों के अनुसार गैस गीजर से कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रो आक्साइड गैस बनती है जो कि विषैली गैस है ऐसे में बिना हवा की क्रॉसिंग के बाथरूम में गैस गीजर से नहाना खतरे से खाली नहीं है।
गोयल का कहना है कि ऐसी लापरवाही से न जाने कितनी जाने जा चुकी है। ताजा उदाहरण हिसार शहर का है जहा तिलक श्याम गली में गैस गीजर की वजह से 2 छोटे छोटे सगे भाइयों की मौत हो गई। तेरह व आठ साल के ये दोनों सगे भाई सोम व माधव नहाने के लिए बाथरूम में गए थे। खिडकी बंद होने से गैस के असर से दोनों बाथरूम में ही बेहोश हो गए। जब तक परिजनों ने संभाला तब तक काफी देर हो चुकी थी। गोयल का कहना है कि ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति न हो और भविष्य में ऐसी लापरवाही से एक भी जान न जाए ऐसा हम सबका प्रयास होना चाहिए। गोयल का कहना है कि हम सबको मिलकर आस पडोस के लोगों को भी इस बारे ज्यादा से ज्यादा सचेत करना चाहिए।

No comments yet...

Leave your comment

25616

Character Limit 400